क्या होता है बिटकॉइन What is Bitcoin

क्या होता है बिटकॉइन What is Bitcoin

क्या होता है बिटकॉइन What is Bitcoin आप Bitcoin के बारे पर यहाँ से पूरी जानकरी पड़ सकते है सभी जानकारी दी हुई है  बिटकॉइन 21 वीं सदी में निवेशकों के लिए पैसा बनाने की सबसे अविश्वसनीय कहानी है। डिजिटल टोकन प्रौद्योगिकी में निवेश का प्रतीक बन गया है और वर्षों से कंपाउंडिंग की शक्ति का गवाह है। बिटकॉइन का कुल बाजार पूंजीकरण $615.8 बिलियन से अधिक है, जो स्वीडन, पोलैंड, बेल्जियम, यूएई, नॉर्वे, हांगकांग, सिंगापुर और अन्य सहित दुनिया के अधिकांश देशों की जीडीपी से अधिक है। बिटकॉइन दुनिया भर के उपयोगकर्ताओं के बीच सबसे प्रसिद्ध डिजिटल मुद्रा है। यह न केवल पहला डिजिटल टोकन है, बल्कि सबसे अधिक कारोबार उपयोगी और प्रसिद्ध क्रिप्टोकरेंसी भी है। बिटकॉइन में जिन निवेशकों ने स्मार्ट कदम उठाया है उनके असल में किस्मत के सितारे चमकाए है।

हालांकि, इससे पहले कि कोई क्रिप्टो प्लेटफॉर्म पर काम करना शुरू करता है या क्रिप्टो सिक्कों में निवेश करना शुरू करता है,उससे पहले निवेशकों को समझना चाहिए कि क्रिप्टो ट्रेडिंग नियमित नहीं है और ज्यादा से ज्यादा सट्टे से संबंधित खेल है। क्योंकि क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार 24 × 7 लगातार चलने वाला बाजार है इसलिए इसमें किए गए पूरे निवेश को रातोंरात खोने का भी जोखिम है।

क्या होता है बिटकॉइन? What is Bitcoin
Bitcoin

 

बिटकॉइन का इतिहास History of Bitcoin

बिटकॉइन क्रिप्टोग्राफी के साथ पहली स्थापित डिजिटल पूंजी थी और इसे विनिमय के माध्यम के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। हालाँकि, इसकी उन्नति और प्रगति के कारण, क्रिप्टोकरेंसी शब्द अस्तित्व में आया। बिटकॉइन के अस्तित्व में आने की बात तो कई ना कई सामने नहीं आई है परंतु इस डिजिटल मुद्रा को पहली बार 2009 में सार्वजनिक किया गया था। बिटकॉइन के विकास के पीछे अनाम सातोशी नाकामोटो का नाम शामिल है जिनकी असली पहचान अभी भी अज्ञात है, और यह भी कयास लगाए जा रहे है की यह एक व्यक्ति या व्यक्तियों का समूह हो सकता है।

‘सतोशी’ बिटकॉइन की सबसे छोटी या एक-सौवीं इकाई है, जिसे एक नई इलेक्ट्रॉनिक नकदी प्रणाली बनाने के लक्ष्य के साथ तकनीकी का उपयोग करके बनाया गया था जो कि बिना किसी केंद्र या भौगोलिक सीमाओं से परे हर स्थान में उपर्युक्त है। 21 मिलियन से अधिक बिटकॉइन का खनन नहीं किया जा सकता है। माइनिंग बिटकॉइन में भारी मात्रा में ऊर्जा की आवश्यकता होती है, जो कि कई छोटे यूरोपीय देशों द्वारा उपयोग की जाने वाली ऊर्जा की मात्रा जितनी होती है। नाकामोटो ने बिटकॉइन ग्रुप के साथ स्रोत कोड और डोमेन साझा किए। तब से नाकामोटो से कोई संवाद स्थापित नहीं हुआ है।

वास्तव में बिटकॉइन क्या है?

बिटकॉइन एक डिजिटल मुद्रा है और इसमें कोई सिक्के या नोट नहीं होते हैं। इसे नियंत्रित करने में कोई सरकारी, वित्तीय संस्थान नहीं है। बिटकॉइन मालिकों को कोई खाता संख्या, सामाजिक कोड या नाम नहीं दिए जाते है इस तरह से देखा जाए तो मालिक, खरीदार, विक्रेता, सभी गुमनाम हैं। बिटकॉइन खरीदारों और विक्रेताओं को जोड़ने के लिए ब्लॉकचेन तकनीक और एन्क्रिप्शन की का उपयोग करता है। और, हीरे या सोने की तरह, एक बिटकॉइन का क्रिप्टोग्राफरों द्वारा ‘खनन’ किया जाता है।

बिटकॉइन पर मिलने वाला रिटर्न – क्या होता है बिटकॉइन? What is Bitcoin 

बिटकॉइन 2013 में रिटेल लाइमलाइट में आया, जब इसकी कीमत लगभग 135 डॉलर थी। चार वर्षों में, बिटकॉइन ने निवेशकों को 50 गुना से अधिक रिटर्न दिया, जिससे वे कुछ वक़्त में ही अमीर बन गए। हालांकि, इसने अगले तीन वर्षों के लिए एकत्रीकरण के एक लंबे चरण में प्रवेश किया, जो मार्च 2020 में लगभग $6,000 के मूल्य तक पहुंच गया। दिलचस्प बात यह है कि क्रिप्टोकरेंसी सिर्फ एक वर्ष में 10 गुना से अधिक बढ़ गई, और फिर आधे में ही रुक गई।

आंकड़ों से पता चला है कि बिटकॉइन ने 2013 के बाद से लगभग 500 गुना रिटर्न दिया है जब इसका उपयोग छोटे उपयोगकर्ताओं के बीच किया गया था। इसने 2013 में 10,000 रुपये के निवेश को अपने उच्च स्तर के दौरान 50 लाख रुपये कर दिया। हालांकि, अब तक का पूर्ण रिटर्न 250 गुना है और 10,000 रुपये के निवेश का मूल्य 25 लाख रुपये रहा होगा। हालांकि, वास्तविक रिटर्न बहुत अधिक है। 2009 में वापस डिजिटल टोकन में अपना दांव लगाने वाले निवेशक, 1,000 रुपये के निवेश का मूल्य अब तक 32 करोड़ रुपये को पार कर गया होगा। हालांकि, इस तरह के रिटर्न केवल किताबों में ही देखने को मिलते हैं।

बिटकॉइन का खनन व उत्पन्न कैसे किया जाता है? क्या होता है बिटकॉइन? What is Bitcoin 

जैसा कि पहले ही ऊपर उल्लेख किया गया है की बिटकॉइन माइनिंग के लिए बहुत अधिक मात्रा में ऊर्जा की आवश्यकता होती है, इन टोकनों को माइन करने के लिए सुपर इंटेंस कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है रिपोर्टों के अनुसार, अब तक 16 मिलियन से अधिक बिटकॉइन का खनन किया गया है और लगभग 5 मिलियन अधिक खनन किए जा सकते हैं। कुल संभावित खनन क्षमता 21 मिलियन बिटकॉइन बताई गई है। खनन प्रक्रिया में कंप्यूटर को पूर्ण रूप से समझना शामिल है, एक अत्यंत चुनौतीपूर्ण गणितीय समस्या जो समय के साथ कठिन हो जाती है। हर बार जब कोई समस्या हल हो जाती है, तो बिटकॉइन के एक ब्लॉक का निर्माण होता है, और खनन करने वाले व उत्पन्न करने वाले को को एक नया बिटकॉइन मिलता है।

उपयोगकर्ता बिटकॉइन पता स्थापित करता है ताकि वे बिटकॉइन प्राप्त कर सकें, जैसे कि 27-34 संख्याओं और अक्षरों की एक स्ट्रिंग के साथ एक आभासी मेलबॉक्स की तरह। मेलबॉक्स के विपरीत, उपयोगकर्ता की पहचान उससे जुड़ी नहीं होती है। दिलचस्प बात यह है कि बिटकॉइन को डिजिटल वॉलेट में संग्रहीत और संरक्षित किया जाता है, जो डिजिटल सेफ बॉक्स के रूप में होते हैं। हालाँकि, बिटकॉइन को डिजिटल वॉलेट से चुराया जा सकता है।

बिटकॉइन का उपयोग कैसे करें How to use Bitcoin

आप उन्हें खनन करने के अलावा कई अन्य तरीकों से बिटकॉइन कमा सकते हैं। बिटकॉइन को व्यापक रूप से विनिमय के माध्यम के रूप में स्वीकार किया जाता है, खरीदे गए सामानों और सेवाओं का लाभ उठाने के लिए एक मुद्रा (हालांकि कानूनी नहीं) के रूप में अच्छा है। डिजिटल पे सर्विस पेपाल प्रमुख प्लेटफार्मों में से एक है, जो बिटकॉइन को विनिमय के माध्यम के रूप में स्वीकार करते हैं। यह उपयोगकर्ताओं को अपने उपयोगकर्ताओं को डिजिटल मुद्रा को स्टोर करने, ट्रैक करने और खर्च करने की भी अनुमति देता है। हालांकि, ऐसी सेवाएं एक तीसरे पक्ष द्वारा प्रदान की जाती हैं जो इस मामले में प्रमुख ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म क्रिप्टोकरेंसी है जिसका माध्यम कॉइनबेस है। इसके अलावा, विभिन्न वेबसाइटें बिटकॉइन को एक विशेष कार्य के पूरा होने पर गिवअवे या पुरस्कार के रूप में लोगों को प्रदान करती है।

बिटकॉइन दूसरों को उधार दिया जा सकता है और उससे अधिक कमाया जा सकता है। निवेशकों की बढ़ती रुचि और व्यापारिक अवसरों से बिटकॉइन के भविष्य बनने की पूरी संभावना है , जो इक्विटी फ्यूचर्स जितना ही अच्छा है। निवेशक बिटकॉइन एक्सचेंजों पर बिटकॉइन का व्यापार कर सकते हैं, जिसमें जापान सभी बिटकॉइन लेनदेन का 70 प्रतिशत से अधिक संभाल रहा है। विभिन्न वेबसाइट बिटकॉइन को डीलिंग के रूप में स्वीकार करती हैं।

इसमें कौन से जोखिम शामिल हैं?

वैसे तो बिटकॉइन पैसा बनाने के लिए एक आकर्षक अवसर के रूप में हो सकता है, लेकिन इससे जुड़े कई जोखिम हैं, जिसमें आपका पूरा निवेश एक चुटकी में गायब हो जाना उनमें से एक है। बिटकॉइन का पहचान छुपाने वाला कारक अवैध, आपराधिक और आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा देता है। बिटकॉइन सीमा पार मनी लॉन्ड्रिंग का एक और माध्यम है। इसके अलावा, एक नियामक की कमी इसे धोखाधड़ी की गतिविधियों में भी आगे बढ़ती है । चोरी और अन्य इसी के समान मुद्दों को हल करना बहुत मुश्किल या असंभव है। इसमें किया गया लेन देन भी फिर से आना असंभव है , क्यूंकी एक बार जब कोई लेन देन ब्लॉकचेन से टकराता है, तो वो वहीं खत्म हो जाता है क्या होता है बिटकॉइन? What is Bitcoin 

चूंकि बिटकॉइन केवल एक दशक से ही लोगों की नज़रों में आई है , और इसका मूल्य बहुत अस्थिर है और दैनिक रूप से से बदल सकता है। हालांकि, कई विश्लेषकों का मानना है कि तकनीकी विकास के साथ बिटकॉइन में प्रगति होती जा रही है। साथ ही, बिटकॉइन बहुत अस्थिर है। हाल के एपिसोड में, टेस्ला बॉस एलोन मस्क जैसे बिगशॉट्स के ट्वीट और कमेंट्री ने क्रिप्टो बाजार में तबाही मचाई। मर्क्यूरियल टेक्नोक्रेट के ट्वीट्स ने बिटकॉइन के मूल्य और कीमत को रिकॉर्ड तोड़ आयाम दिलाया , जो अब मस्क के प्रवेश करने के बाद लगभग आधा है।

Important Links
Join Telegram Group Click Here
Check Other Govt Jobs Click Here