B.Sc कोर्स क्या है

B.Sc कोर्स क्या है? बीएससी कैसे करे | B.Sc Course Details

B.Sc कोर्स क्या है 12वीं क्लास पास करते ही हमारे मन में यह सवाल जरूर आता है, कि हमें आगे क्या पढ़ना चाहिए ताकि एक अच्छी नौकरी पाकर हम अपने करियर को सिक्योर कर सकें। तो अगर आप भी उन छात्रों में से एक हैं जिन्होंने 12वीं पास कर ली है और सोच रहे हैं, कि आगे कौन सा कोर्स करें तो चिंता न करें आज के इस लेख में हम इसी विषय पर बात करेंगे कि, आपको 12वीं के बाद कौन सा कोर्स करना चाहिए। ताकि आप आगे चलकर एक अच्छी नौकरी पा सकें और एक बेहतर जीवन जी सकें।

बीएससी क्या है 

कोर्स का नाम B.Sc (बीएससी)
फुल फॉर्म बैचलर ऑफ साइंस
डिग्री स्नातक
कोर्स की अवधि 3 वर्ष
कोर्स करने की आयु कोई आयु सीमा नहीं
कोर्स करने की योग्यता कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा में विज्ञान स्ट्रीम में 50% कुल अंक
प्रवेश प्रक्रिया मेरिट एवं प्रवेश परीक्षा आधारित
प्रवेश परीक्षाएं BHU UET, CUCET, BCECE, IPU CET, MRNAT
परीक्षा का प्रकार सेमेस्टर-वार या वार्षिक
औसत फीस 10 हजार से 2 लाख प्रति वर्ष
औसत वेतन 4 से 8 लाख प्रति वर्ष
रोजगार भूमिकाएं प्रोफेसर, वैज्ञानिक, शिक्षक, अनुसंधान सहयोगी, लैब केमिस्ट आदि

B.Sc का पूरा नाम Bachelor Of Science (बैचलर ऑफ साइंस) होता है। यह एक ग्रेजुएशन डिग्री है, इस कोर्स को आप 12वीं के बाद से कर सकते हैं। इस कोर्स को करने में आपको 3 साल का समय लगता है। इसमें आपको 6 सेमेस्टर देखने को मिलते हैं।

बीएससी के लिए योग्यता

अब बात करते हैं कि बीएससी में एडमिशन लेने के लिए आपकी योग्यता क्या होनी चाहिए। बीएससी पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने के लिए आपको कम से कम 50 से 55% अंकों के साथ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। ध्यान रहे कि आपने विज्ञान विषय से 12वीं कक्षा पास की हो, सिर्फ (PCM) फिजिक्स केमिस्ट्री मैथ या (PCB) फिजिक्स केमिस्ट्री बायोलॉजी पास स्टूडेंट्स ही यह कोर्स कर सकते हैं। अगर आपने क्लास 12वीं आर्ट सब्जेक्ट से पास किया है, तो आप बीएससी कोर्स नहीं कर सकते।
बीएससी में प्रवेश देने के लिए कई विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं, जिसका अर्थ है कि बीएससी में प्रवेश लेने से पहले आपको एक प्रवेश परीक्षा देनी होगी। प्रवेश परीक्षा पास करके आप बीएससी में प्रवेश ले सकते हैं। इसके अलावा कई कॉलेज ऐसे भी हैं, जो बिना प्रवेश परीक्षा दिए आपको बीएससी में प्रवेश दे देते हैं, आप बिना प्रवेश परीक्षा दिए उस कॉलेज में प्रवेश ले सकते हैं

बीएससी के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए

अब बात करते हैं कि बीएससी कोर्स करने के लिए आपकी उम्र कितनी होनी चाहिए। वैसे तो बीएससी कोर्स करने के लिये कोई आयु सीमा नही होती, लेकिन कुछ कॉलेजों में ऐडमिशन पाने के लिये उम्र भी मायने रखती है, ऐसे में अगर आपकी उम्र 18 से 23 साल तक है, तो आप बीएससी कोर्स करने के योग्य हैं। आप बीएससी में ऐडमिशन लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बीएससी में एडमिशन कैसे होता है

बीएससी में प्रवेश की प्रक्रिया की बात करें तो बीएससी कोर्स में ऐडमिशन प्रवेश परीक्षा और मेरिट दोनों के आधार पर होता है। कुछ विश्वविद्यालय इस कोर्स में सीधे प्रवेश और प्रवेश परीक्षा आधारित प्रवेश दोनों प्रदान ही करते हैं, वहीं कुछ विश्वविद्यालय ऐसे भी हैं, जहां आपको सीधे प्रवेश की सुविधा नहीं मिलती है, आपको प्रवेश परीक्षा पास करके ही ऐडमिशन लेना होता है।

बीएससी प्रवेश परीक्षा 

बीएससी यानी बैचलर ऑफ साइंस में ऐडमिशन प्रवेश परीक्षा या योग्यता के आधार पर होता है। भारत में कई ऐसे विश्वविद्यालय और कॉलेज है, जो अपनी स्वयं की प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं। जबकि कुछ कॉलेज और विश्वविद्यालय राष्ट्रीय स्तर या राज्य स्तर के प्रवेश परीक्षा कराती हैं। बीएससी में प्रवेश के लिए हर साल आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षाओं की सूची नीचे दी गई है। इन प्रवेश परीक्षा को पास करके आप बीएससी में ऐडमिशन पा सकते है

▪︎ BHU UET :  Banaras Hindu University Undergraduate Entrance Test (बनारस हिंदू विश्वविद्यालय स्नातक प्रवेश परीक्षा)
▪︎ CUCET  : Chandigarh University Common Entrance Test (चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट)
▪︎ BCECE :  Bihar Combined Entrance Competitive Examination Board (बिहार कंबाइंड एंट्रेंस कॉम्पिटिटिव एग्जामिनेशन बोर्ड)
▪︎ IPU CET :  Indraprastha University Common Entrance Test (इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट)
▪︎ MRNAT :  Manav Rachna National Aptitude Test (मानव रचना नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट)

बीएससी प्रवेश परीक्षा की तैयारी कैसे करें

जैसा की आप समझ गए होंगे की, बीएससी में ऐडमिशन लेने के लिये आपको प्रवेश परीक्षा देनी होगी। हालांकि आप बिना प्रवेश परीक्षा के भी बीएससी में ऐडमिशन पा सकते है। लेकिन अगर आप किसी अच्छे कॉलेज से इस कोर्स को करना चाहते है, तो आपको प्रवेश परीक्षा देनी होगी। बिना एंट्रेंस एग्ज़ाम के आप किसी अच्छे कॉलेज में ऐडमिशन नही पा सकते है। और अगर आपको एंट्रेंस एग्ज़ाम देना है, तो बिना तैयारी के आप इस प्रवेश परीक्षा को पास नही कर पायेंगे। इसिलिए आपको इस परीक्षा से पहले अच्छे से तैयारी करनी होगी, ताकी आप इस एंट्रेंस एग्ज़ाम को बिना किसी समस्या के पास कर सके। और इसलिए हमने यहा पर इस एंट्रेंस एग्ज़ाम की तैयारी के कुछ टिप्स शेयर किये है, जिसे ध्यान में रख कर आप इस एंट्रेंस एग्ज़ाम की तैयारी कर सकते हैं।
  •  सबसे पहले तो आपको एक प्रॉपर प्लानिंग करनी होगी और एक टाइम टेबल बनाना होगा और उस टाइम टेबल को ठीक से फॉलो करना होगा। आप जितना ज्यादा Discipline से पढ़ेंगे आपके लिए उतना ही अच्छा रहेगा।
  •  जैसे ही आप कक्षा 12वीं का परिणाम प्राप्त करते हैं, आपको बीएससी प्रवेश परीक्षा की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए क्योंकि तब आपके पास तैयारी के लिए पर्याप्त समय होता है। यदि आप प्रवेश परीक्षा से ठीक पहले तैयारी शुरू करते हैं तो आपको तनाव महसूस हो सकता है। इसलिए तनाव से बचने के लिए पहले से ही अध्ययन करना शुरू कर दे।
  •  आपको अपने कमजोर विषय पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है अर्थात जिस विषय में आप कमजोर हैं उसे अधिक समय दें और जो विषय आपको कठिन लगे उसे पहले पढ़ें ताकि आप प्रवेश परीक्षा तक उस विषय का अच्छे से अध्ययन कर सकें।
  •  आप बीएससी के पिछले वर्षों के एंट्रेंस एग्जाम की मदद लें, इससे आपको एक बेसिक आइडिया मिल जाएगा कि  बीएससी के एंट्रेंस एग्जाम में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं, और फिर उसी के अनुसार तैयारी करें।
  •  प्रवेश परीक्षा की तैयारी करते समय आपको महत्वपूर्ण विषयों पर अधिक से अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है जैसे इलेक्ट्रोमैग्नेटिक थ्योरी, मैकेनिक्स, बीम और वेव ऑप्टिक्स, रिलेटिविटी, स्टीरियोकेमिस्ट्री, रिएक्शन मैकेनिज्म, कैलकुलस, बीजगणित, ज्योमेट्री, एनालिसिस, न्यूमेरिकल मेथड्स, प्रोबेबिलिटी, इलेक्ट्रिसिटी,  चुंबकत्व, रंग संक्रमण और भौतिक रसायन विज्ञान महत्वपूर्ण विषयों में से एक है, आपको इन सभी पर अधिक ध्यान देना चाहिए।
  •  जब आप एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी के लिए बैठते हैं तो आपको अपना ध्यान सिर्फ तैयारी पर लगाना चाहिए।

बीएससी की फीस कितनी है 

बीएससी में कितनी फीस लगती है इसके बारे में बात करे, तो यह आपके द्वारा चुने गए विश्वविद्यालयों या कॉलेजों पर निर्भर करती है। भारत में अधिकांश विश्वविद्यालयों की औसत बीएससी कोर्स फीस प्रति वर्ष 10,000 से 2 लाख रुपये तक होती है। और बीएससी कोर्स की फीस सरकार और प्रबंधन सीटों द्वारा निर्धारित कोटा के आधार पर भिन्न हो सकती है। बीएससी कोर्स की फीस प्राइवेट कॉलेज में सरकारी कॉलेज से ज्यादा होती है।

बीएससी में कौन कौन से कोर्स होते हैं 

बीएससी में प्रवेश लेने से पहले आपको पता होना चाहिए कि आपको किस विषय से बीएससी कोर्स करना है और बीएससी में कौन-कौन से कोर्स होते हैं, जिन्हें आप अपनी रुचि के अनुसार चुन सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि बीएससी में कौन कौन से कोर्स होते है।
▪︎ बीएससी भौतिकी
▪︎ बीएससी गणित
▪︎बीएससी मैथ्स ऑनर्स
▪︎ बीएससी रसायन विज्ञान
▪︎ बीएससी केमिस्ट्री ऑनर्स
▪︎ बीएससी कृषि
▪︎ बीएससी होम साइंस
▪︎ बीएससी होम साइंस ऑनर्स
▪︎ बीएससी मेडिकल
▪︎ बीएससी नर्सिं
▪︎ बीएससी एलएलबी
▪︎ बीएससी कंप्यूटर साइंस
▪︎ बीएससी कंप्यूटर एप्लीकेशन
▪︎ बीएससी कंप्यूटर साइंस ऑनर्स
▪︎ बीएससी होटल मैनेजमेंट
▪︎ बीएससी बायोकैमिस्ट्री
▪︎ बीएससी भौतिक विज्ञान
▪︎ बीएससी भूगोल
▪︎ बीएससी जियोलॉजी
▪︎ बीएससी एनिमेशन
▪︎ बीएससी एस्ट्रोफिजिक्स
▪︎ बीएससी ऑनर्स
▪︎ बीएससी ऑडियोलॉजी
▪︎ बीएससी बागवानी
▪︎ बीएससी एविएशन
▪︎ बीएससी औद्योगिक रसायन विज्ञान
▪︎ बीएससी आईटीबीएससी बायोलॉजी
▪︎ बीएससी इंटीरियर डिजाइन
▪︎ बीएससी बायोटेक्नोलॉजी
▪︎ बीएससी वनस्पति विज्ञान
▪︎ बीएससी बॉटनी ऑनर्स
▪︎ बीएससी मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी
▪︎ बीएससी माइक्रोबायोलॉजी
▪︎ बीएससी नॉन मेडिकल
▪︎ बीएससी अर्थशास्त्र
▪︎ बीएससी पोषण और डायटेटिक्स
▪︎ बीएससी वानिकी
▪︎ बीएससी चिकित्सक सहायक
▪︎ बीएससी जेनेटिक्स
▪︎ बीएससी इलेक्ट्रॉनिक्स
▪︎ बीएससी व्यावसायिक चिकित्सा
▪︎ बीएससी पर्यावरण विज्ञान
▪︎ बीएससी ऑपरेशन थिएटर टेक्नोलॉजी
▪︎ बीएससी फैशन डिजाइन
▪︎ बीएससी पैथोलॉजी
▪︎ बीएससी वित्त
▪︎ बीएससी फूड टेक्नोलॉजी
Latest Update ? Click Here